उत्तराखण्ड

शांतिपुरी में नाले उफान पर स्कूली बच्चों परेशान, फसलें बर्बाद, मच्छी तालाब व दर्जनों पेयजल पाइप बहे

खबर शेयर करें -

शांतिपुरी में रात से हुई मूसलाधार बारिश से क्षेत्र के सभी नदी नाले उफान पर हैं। अत्यधिक जल प्रवाह से किसानों की दर्जनों हेक्टेयर भूमि जलमग्न हो गई जबकि मच्छी तालाब में पल रही मछलियों और राजकीय पेयजल ओवरहेड टैंक के दर्जनों पाइप भी पानी में बह गए। क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से शांतिपुरी नंबर दो भरतपुर डाम में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

यहां पहा नदी में आई बाढ़ से कई घरों में पानी घुस गया। वहीं नदी किनारे किसानों के दर्जनों हेक्टेयर में लगी धान व गन्ने की फसल जलमग्न हो गई। शांतिपुरी निवासी भूपेश आर्या के खेत में बने मछली तालाब से सैकड़ों मछलियां बह गई तो वही नदी किनारे खेत में लगा पॉलीहाउस में भी तेज जल प्रवाह के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। इसके अलावा शांतिपुरी नंबर दो ग्रामसभा में स्वजल मिशन के तहत बन रहे ओवरहेड पेयजल टैंक के दर्जनों पाइप भी पहा नदी के तेज बहाव में बह गए।

जिसका क्षेत्रीय पटवारी राजकुमार सिंह व प्रधान चंद्रकला बिशन कोरंगा ने स्थलीय निरीक्षण कर बाढ़ से हुए नुक्सान की रिपोर्ट प्रशासन को भेज दी है। इस जल प्रलय से शांतिपुरी नंबर एक, दो व तीन, चार में करीब 25 हेक्टेयर फसल पानी में डूब गई है। जिससे किसानों को भारी नुक्सान हुवा है

गुरूवार प्रात: अधिकतर नदी नालों के उफान पर होने से स्कूली बच्चों को भी भारी फजीहत उठानी पड़ी। इधर जवाहरनगर व शांतिपुरी नंबर एक की कई कालोनियों में अत्यधिक जलभराव से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।