उत्तराखण्डजॉब अलर्ट

शांतिपुरी में पेयजल लाइनों की लीकेज से उपभोक्ता परेशान

खबर शेयर करें -

शांतिपुरी में पेयजल लाइनों की लीकेज लगातार पेयजल उशांतिपुरी में पेयजल लाइनों की लीकेज से उपभोक्ता परेशानपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी समस्या बनते जा रही है। आलम ये है कि गांवों में पेयजल व स्वजल का घर-घर डबल कनेक्शन होने के बावजूद उन्हें बगैर पानी के भारी भरकम बिल ही चुकाने पड़ रहे हैं। जवाहरनगर शांतिपुरी में करीब 50 साल पुरानी पेयजल की लाइन जगह-जगह से लीकेज होने की शिकायतें पहले से आ रही थी। इस बीच क्षेत्र के प्रतेक गांव में भारत सरकार की हर घर नल हर घर जल योजना के तहत करोड़ों की लागत से अलग-अलग पानी की टंकियां बनवाई गई और प्रत्येक गांव में पृथक पृथक लाइनें भी बिछाई गई। जिससे ग्रामीणों को लगने लगा कि अब उनकी पेयजल की समस्या का वर्षों के लिए परमानेंट निदान हो जाएगा। लेकिन जैसे ही घर-घर पानी के कनेक्शन दिए गए तो परिणाम उम्मीद के एकदम विपरीत आए। पेयजल की पुरानी लाइनों में जहां जगह-जगह लीकेज होने के कारण उपभोक्ताओं को बगैर पानी की सप्लाई के उन्हें मासिक बिल चुकाने पड़ रहे हैं तो वहीं स्वजल की नई लाइनों में संयोजन होने के बावजूद पानी की सप्लाई पूरी नहीं हो पा रही है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को भारी गर्मी में पेयजल के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ग्रामीण अपने पीने के पानी के लिए सुदूर खेतों में सिंचाई नलकूपों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों को आरोप है कि विभागीय कर्मचारी दुकानों में बिल तो छोड़ जाते हैं लेकिन शिकायतों के बावजूद समस्याओं का निवारण नहीं करते हैं।

इनसेट-1

गांव में तेजल की नई पुरानी सभी लाइन पूरी तरह से फ्लॉप है जहां एक और पेयजल लाइनों के जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से पानी की आपूर्ति ठप होने के साथ-साथ सड़कों को नुकसान हो रहा है वही सजल की लाइनों में पानी की आपूर्ति संतोषजनक नहीं होने से पीने के पानी के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।     

बिशन सिंह मेहरा स्वतंत्रता सेनानी आश्रित जवाहरनगर।

इनसेट-2

घर में पानी के दो दो कनेक्शन होने के बावजूद मुझे पीने के पानी के लिए सिंचाई नलकूप का सहारा लेना पड़ रहा है। घर में अकेली महिला हूं बावजूद इसके रोज तीन से चार टाइम पानी लेने के लिए दूर खेतों में सिंचाई ऑटिज्म पर जाना पड़ रहा है।         

राधा देवी शांतिपुरी नंबर दो।

इनसेट-3

पानी की टंकी से महज 300 मीटर पर मेरा घर है। नलों में कभी सप्लाई बंद तो कभी गंदा पानी आ रहा है और यही हाल पूरे गांव का है। शिकायत करने पर पेयजल व स्वजल कर्मी एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराते हैं। कई बार सीएम पोर्टल पर शिकायत करने के बावजूद भी हल नही हो पा रही है। 

दीपा ललित काण्डपाल प्रधान संघ अध्यक्ष एवं प्रधान जवाहरनगर।

इनसेट-4

हमारे पेयजल जलों में पिछले कई महिनों से पानी की सप्लाई बंद पड़ी है। जिसके कारण बिल चुकाने के बावजूद पीने के पानी के लिए हेंण्डपम्पों का सहारा लेना पड़ रहा है। 

जगत सिंह कोरंगा शांतिपुरी नंबर चार।

इनसेट-5

जवाहरनगर व शांतिपुरी नंबर दो में पेयजल की कोई शिकायत हमारे पास नहीं है। अगर कोई शिकायत मिलती है तो उसका प्राथमिकता से निवारण होगा। 

मोहम्मद आशिम जेई जल संस्थान।