उत्तराखण्डधर्म/संस्कृति

बिंदुखत्ता में शिव पार्वती के मूर्तियों की प्राणप्रतिष्ठा पर निकाली कलश यात्रा

खबर शेयर करें -

बिंदुखत्ता शास्त्रीनगर 17 एकड़ के शिव मंदिर में शिव पार्वती के मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व ग्रामीणों ने गांव में कलश यात्रा निकालकर मूर्तियों का गांव-गांव भ्रमण कराया।

प्रात:काल शास्त्रीनगर 17 एकड़ के शिव मंदिर से मुख्य यजमान दिवान चंद रजवार, पत्नी नंदी देवी व मंदिर के अध्यक्ष हरीश रजवार के नेतृत्व में पारंपरिक वाध्य यंत्रों एवं ढोल नगाड़ों के साथ निकली कलश यात्रा गांव के विभिन्न मंदिरों से होते हुए पुन: कार्यक्रम स्थल पर पहुंची।

जहां पंडित रमेश चंद्र कालोनी ने मुख्य यजमान की सुहागिन जोड़ी व गांव के संभ्रांत नागरिकों की उपस्थिति में मंदिर परिसर में शिव पार्वती के मूर्तियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मंदिर के अध्यक्ष हरीश रजवार ने बताया कि अगले 24 घंटे तक लगातार नियमपूर्वक विभिन्न अनुष्ठान करने के बाद कल मंगलवार को मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा मंदिर में की जायेगी।

दोपहर मंदिर में भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। कलश यात्रा में मंदिर कमेटी के सचिव पंकज कोरंगा, सदस्य पान सिंह कार्की, पुष्कर कोरंगा, गुलाब कोरंगा, नारायण सिंह पपोला, दीपेंद्र कोश्यारी, नवीन पपोला, रोहन चौधरी, नीमा कोरंगा, पार्वती देवी, हेमा देवी, राधा देवी, यशोदा देवी, हंसी देवी, सोनी देवी, विद्या पंत आदि मौजूद रहे।